धूम्रपान छोड़ने का समय आ गया है
மே 24, 2024
धूम्रपान कैसे छोड़ें

धूम्रपान कैसे छोड़ें

अब धूम्रपान छोड़ दें और देर न करें

अगर हम एक भी व्यक्ति को धूम्रपान छोड़ने में मदद करें, तो हमें खुशी होगी क्योंकि हमने जीवन दिया है।

अगर आप इसे पढ़ रहे हैं, तो आपने धूम्रपान छोड़ने का फैसला कर लिया है। हम जानते हैं कि धूम्रपान छोड़ना मुश्किल है, लेकिन हमें उम्मीद है कि हमारे अनुभव और प्रेरक कहानियां मदद करेंगी। धैर्य रखें और आपको इस लत को भूलने का सबसे आसान तरीका मिल जाएगा।

यहां आप जानेंगे कि धूम्रपान के क्या परिणाम होते हैं और आपको धूम्रपान छोड़ने के तरीके के बारे में सलाह मिलेगी।

धूम्रपान छोड़ने का कोई सार्वभौमिक तरीका नहीं है। धूम्रपान छोड़ने के लिए सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण चीज है प्रेरणा। यदि आप प्रेरित नहीं हैं, तो बेहतर है कि आप सही समय की प्रतीक्षा करें, और हमें अपनी साइट पर लेखों और सामग्री से आपको प्रेरित करने में खुशी होगी।

धूम्रपान की लत घातक प्रक्रियाओं के विकास में मदद करती है! निकोटीन का एक मजबूत व्यसनी प्रभाव होता है। तंबाकू के पौधों की पत्तियों में पाया जाने वाला एक रंगहीन, अत्यधिक जहरीला अल्कलॉइड। मस्तिष्क के निकोटीन रिसेप्टर्स तक 10 सेकंड में पहुंच जाता है। इनहेलेशन के बाद, जो अंतःशिरा प्रशासन की दर से तीन गुना तेज है। सिगरेट के धुएं में लगभग 4,800 रसायन होते हैं जो निकोटीन की लत, रक्त में कम ऑक्सीजन, धड़कन, ऊतक पोषण में कमी, बालों का झड़ना, त्वचा का मलिनकिरण, समय से पहले बूढ़ा होना और सांस लेने में कठिनाई का कारण बनते हैं। धूम्रपान के परिणामस्वरूप, ब्रोंची में श्लेष्म संचय कार्बन मोनोऑक्साइड, बेंजोपायरीन, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, वातस्फीति और अन्य कार्सिनोजेनिक पदार्थ जमा करते हैं, जो कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं। तंबाकू के सेवन की शुरुआत से लेकर कैंसर की शुरुआत तक 20 से 25 साल लग सकते हैं। जीव की व्यक्तिगत विशेषताओं के आधार पर यह अवधि छोटी या लंबी हो सकती है। अगर आपने 10 साल तक एक दिन में 20 सिगरेट पी हैं, तो यह 73,000 सिगरेट है। क्या आप सोच सकते हैं कि पहले से लटका हुआ फेफड़ा कैसा दिखता है? यदि आप लंबा जीवन जीना चाहते हैं, अपने बच्चों को या अपने प्रियजनों के साथ अच्छा समय जीना चाहते हैं, तो अब धूम्रपान बंद कर दें, क्योंकि आप निश्चित रूप से अपने शरीर को नुकसान पहुंचा रहे हैं और निम्न बीमारियों में से एक का कारण बन सकते हैं धूम्रपान-के-परिणाम. ऐसा कोई मानव शरीर नहीं है जो बिना नुकसान के धूम्रपान का सामना कर सके।

प्रेरणा

धूम्रपान छोड़ने की प्रेरणा आमतौर पर धूम्रपान करने वाले के स्वास्थ्य से संबंधित होती है। ज्यादातर मामलों में, जब कोई व्यक्ति 10 साल से अधिक समय तक धूम्रपान करता है, तो उसे धूम्रपान के परिणामस्वरूप कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। कभी-कभी ये स्वास्थ्य समस्याएं अदृश्य या बहुत हल्की होती हैं, जिन पर हम ध्यान नहीं देते हैं या बस उनकी आदत हो जाती है, लेकिन अन्य मामलों में वे ध्यान देने योग्य होती हैं और हमें धूम्रपान छोड़ने के लिए दृढ़ता से प्रेरित करती हैं। कई वर्षों से धूम्रपान करने वाले लोगों में सबसे आम लक्षण खांसी, सांस की तकलीफ, थकान, तेजी से दिल की धड़कन और धड़कन हैं। एक बार जब आपके पास ये लक्षण होते हैं, तो आप पहले से ही प्रेरित और उचित होते हैं, क्योंकि ये लक्षण कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं और गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं।

धूम्रपान छोड़ने का सबसे आसान तरीका

एक आदमी सिगरेट फेंकता है

धूम्रपान छोड़ने का सबसे आसान तरीका हमेशा के लिए है। सभी व्यसनों की तरह, आपको पता होना चाहिए कि आप सिगरेट छोड़ रहे हैं और फिर कभी धूम्रपान नहीं करेंगे। धूम्रपान बंद करने से जुड़े निकोटीन की लालसा या अप्रिय वापसी के लक्षण अदृश्य या बहुत कमजोर हैं। बल्कि यह एक मानसिक समस्या है। अगर आपको लगता है कि आप खुद को सुख से वंचित कर रहे हैं, तो यह आपके लिए खुशी की बात नहीं है। जब आप हमेशा के लिए धूम्रपान बंद कर देंगे तो आपको पता चलेगा कि वास्तव में कितना आनंद आता है। आप जीवन का स्वाद और अपने बचपन की सुगंध महसूस करेंगे।

  • उन जगहों से बचें जहां आप धूम्रपान करते हैं या धूम्रपान करने वाले दोस्तों को नहीं देखते हैं।
  • कोशिश करें कि सिगरेट के बारे में न सोचें।
  • कोशिश करें कि ऐसी स्थितियों में न पड़ें जहां आप आमतौर पर धूम्रपान करते हैं।
  • गहरी सांस लें, जब भी आपका मन करे, आप हर बार जब आप सिगरेट पीते हैं तो सांस लेने और छोड़ने की नकल भी कर सकते हैं, अगर यह आपको शांत करती है।Do what you love most – read a favorite book, listen to music, watch TV.
  • मादक और कैफीनयुक्त पेय पदार्थों के सेवन से बचें।

यह आपका अपने आप से संघर्ष है। यह जीवन के लिए आपका संघर्ष है जो लंबे समय तक चलेगा। आप धीरे-धीरे इस आदत के बारे में सोचना बंद कर देंगे, लेकिन इसमें महीनों लगेंगे। किसी भी कारण से सिगरेट नहीं पीना महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपको शुरू से ही जागरूक रहने की जरूरत है। पहला वर्ष सबसे महत्वपूर्ण है और यह माना जाता है कि धूम्रपान छोड़ने के पहले वर्ष में धूम्रपान पर वापस जाने का जोखिम सबसे अधिक होता है।

निकोटीन च्युइंग गम छोड़ना

यह एक अच्छा और आसान विकल्प नहीं है। आपको निकोटीन नहीं लेना चाहिए, लेकिन अगर आपको लगता है कि यह मदद करेगा तो आप कोशिश कर सकते हैं। निकोटिन गम को नियमित च्यूइंग गम की तरह नहीं चबाया जाता है, बल्कि बीच-बीच में चबाया जाता है। इन्हें करीब 30 मिनट तक मुंह में रखा जा सकता है। निकोटीन गम के दुष्प्रभाव हिचकी और मतली हैं।

निकोटीन पैच के साथ सिगरेट छोड़ना?

धूम्रपान छोड़ने के इस तरीके की भी सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि आप निकोटीन ले रहे हैं, लेकिन आप हर उस चीज को आजमाने के लिए बाध्य हैं जो आपको लगता है कि आपकी मदद कर सकती है। कुछ प्रकार के निकोटिन पैच से उपचार 12 सप्ताह तक चलता है। जिस दिन आप इलाज शुरू करते हैं, आपने धूम्रपान पूरी तरह से बंद कर दिया होगा ताकि आखिरी सिगरेट त्वचा पर पैच लगाने से एक दिन पहले हो। उपचार के दौरान धूम्रपान न करें। उपचार उच्च खुराक पैच के साथ शुरू किया जाता है और फिर धीरे-धीरे कम निकोटीन पैच पर स्विच किया जाता है।

ई-सिगरेट छोड़ रहे हैं?

ई-सिगरेट

दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभावों पर अभी भी वैज्ञानिक प्रमाणों की कमी है। वे पारंपरिक सिगरेट के विकल्प हैं और उनके उपयोग से धूम्रपान और इससे होने वाली बीमारियों में कमी आ सकती है। लेकिन उनका अल्पकालिक प्रभाव होता है और अधिकांश धूम्रपान करने वाले धूम्रपान की ओर लौट जाते हैं। फेफड़ों की कार्यक्षमता में कोई सुधार नहीं देखा गया। उत्पादों की गुणवत्ता और सुरक्षा की गारंटी देने वाला कोई एकल निर्देश नहीं है। उन्हें धूम्रपान रोकने के साधन के रूप में पेश नहीं किया जाता है, इसके विपरीत, ई-सिगरेट फिर से लत की ओर ले जाती है।

तंबाकू हीटिंग सिस्टम के साथ धूम्रपान बंद करना

उन्हें निकोटीन की दूसरी लत से बदलकर धूम्रपान छोड़ने का कोई तरीका नहीं है। सीएचटी एक ऐसी प्रणाली है जो तंबाकू के ताप तापमान को नियंत्रित करती है, इस प्रकार दहन प्रक्रिया से बचाती है। दहन को समाप्त करने से, धुएं, राख और टार के बजाय, एक एरोसोल निकलता है, जिसमें पानी, निकोटीन, ग्लिसरॉल और सुगंध होता है। गंध पारंपरिक सिगरेट की तुलना में कई गुना कमजोर होती है।

हानिकारक पदार्थों की सांद्रता कम से कम हो जाती है, और धूम्रपान करने वालों को शुद्ध निकोटीन प्राप्त होता है। इस तरह, वे अपनी निकोटीन की जरूरतों को पूरा करते हैं, और साथ ही साथ विषाक्तता कम हो जाती है। हाल के अध्ययनों के अनुसार, इस प्रकार की प्रणाली के उपयोग से फेफड़े के कार्य में सुधार होता है और वाहिकाओं में एथेरोस्क्लोरोटिक सजीले टुकड़े की मात्रा कम हो जाती है, लेकिन धूम्रपान छोड़ने की सिफारिश नहीं की जाती है और धूम्रपान पर वापस जाना या इसके साथ संयोजन करना बहुत संभव है। निकोटीन ओवरडोज से सिरदर्द हो सकता है। निकोटीन के सेवन के सभी जोखिम बने रहते हैं। इस उत्पाद के दीर्घकालिक प्रभावों का पता लगाया जाना बाकी है, लेकिन यह फिर से नशे की लत है और धूम्रपान बंद करने के लिए अनुशंसित नहीं है।

खेल के माध्यम से सिगरेट छोड़ना

यदि आप धूम्रपान छोड़ने की इस पद्धति का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं तो आपको अन्य सभी तरीकों की तुलना में निश्चित रूप से अधिक सफलता मिलेगी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा खेल खेलते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह खेल आपको थकान देता है। जब भी आप व्यायाम करें तो आपको पसीना आना चाहिए। इसे करने का सबसे आसान तरीका है दौड़ना, लेकिन शुरुआत में सभी लोग इस भार को सहन नहीं कर पाते हैं, इसलिए इसे तेज चलने के साथ करने का विकल्प भी है। जब आप जिम में हों तो ट्रेडमिल पर आपने कितनी कैलोरी बर्न की है, इसका ट्रैक रखना सबसे अच्छा है। इससे आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। 5 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से 10% की गति से चलने से भी आपको बहुत पसीना आएगा और आपके वायुमार्ग खुल जाएंगे। यदि आप दिन में 3 किलोमीटर चलते हैं, तो यह एक अच्छा परिणाम और एक अच्छी शुरुआत है। सिगरेट जलाने की इच्छा कम हो जाती है क्योंकि आप जानते हैं कि आपने इसमें कितना प्रयास किया है। दृढ़ रहें और सफलता की गारंटी है।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस

अधिक जानकारी – धूम्रपान कैसे छोड़ें

अमेरिकन लंग एसोसिएशन

इस लेख को लाइक करें
+66